उम्र का बहाना.. क्या आप भी सोचते हो?

नमस्कार दोस्तों, मै इस बार एक नए ब्लॉग के साथ "उम्र का बहाना, क्या आप भी सोचते है? के साथ आया हूं यह ब्लॉग आपको अपने जीवन को नए ढंग से सोचने में मदद करेगा।

आज आपने देखा होगा कि आए दिन लोग अपने काम को एक नए बहाना के वजह से टालते रहते है।उनमें से ही एक बहाना उम्र का भी है।अक्सर जब भी मै अपने दोस्तो से उनके future उनके goal के बारे में बात करता हूं तो उन्हें बोरिंग लगता है। कहते है कि अभी मेरी उम्र ही क्या है अभी तो पूरी लाइफ है आगे कर लूंगा अभी एन्जॉय करने दो अभी मज़े करने का टाइम है। दोस्तो एक बात जान लो आपको अभी 5 साल एन्जॉय मोज मस्ती करनी है या आने वाले 50 साल को पूरी फैमिली के साथ एन्जॉय करना है अब फ़ैसल आपका है??

 कुछ लोग  तो ऐसे भी कहते है की मेरा टाइम चला गया जो करना था सो कर दिया अब तो मेरे बच्चे को करना है।जी आपसे भी कहना है टाइम कभी जाता नहीं है बल्कि टाइम को बनाया जाता है।आज हम सभी मैक्डोनल्ड में पिज़्ज़ा खाने जाते है अगर Michael Kenton ने भी 60 साल के उम्र में यह सोच लेते कि उनका उम्र हो गया तो किया आज हम 🍕 को जान पाते?

अगर आप भी कुछ नया करना चाहते है बड़ा करना चाहते है तो। यह पोस्ट आपके लिए ही है...जरूर पढ़े?
कोई फायदा नहीं, मेरी उम्र ज्यादा या कम है। उम्र का बहानसाइट असफलता कि एक ऐसी बीमारी है जिसमें दोष उम्र के मत्थे मढ़ दिया जाता है।इसके दो आसानी से पहचाने जाने वाले दो रूप है: "मेरी उम्र ज्यादा है? का रूप और मेरी उम्र कम है? का ब्रांड।
आपने हर उम्र के सैकड़ों लोगो को अपनी असफलताओं के बारे में इस तरह की बातें सुना होगा: इस काम में सफल होने के लिए मेरी उम्र बहुत ज्यादा या बहुत कम है? अपनी उम्र के कारण ही मै वह नहीं कर सकता जो मै करना चाहता हूं या जो मै करने में सक्षम हू।

यह सोचने वाली बात है पर बहुत कम लोग ऐसा अनुवभ करते है, की उनकी उम्र किसी काम के लिए *बिल्कुल सही* है। आपने कभी सोचा है कि चालीस के बाद आपकी और हमारी लाइफ में मुश्किलें क्यों बढ़ जाती है। क्युकी हम अपनी लाइफ के आधे से ज्यादा समय को किसी भी काम को न करने के बारे में और अपनी उम्र के रोना रोने में लगा देते है।
लोग तो यह कहने से भी नहीं चूकते है की यह बाल ऐसे ही सफेद थोड़ी ना किए हमें तजुर्बा है।जी माफी चाहूंगा ऐसे लोगो से आप एक बार अपने आप से पूछ की who am I?
जवाब मिल जाएगा। इसलिए आग्ये बढ़ो क्युकी लाइन बहुत लंबी है और फैसला आपका है की इस लाइन में आपका नंबर कब तक आयेगा??

Oyo Rooms  बारे में तो आप सभी ने सुना भी होगा और कभी ना कभी बुक भी किया होगा। तो क्या Ritesh  Agarwal Founder of Oyo Room's ने भी यह सोचा होता की उनकी उम्र तो 21 साल अभी है, मुझे कॉलेज जाना चाहिए घूमना फिरना चाहिए मुझे किया सोचना है अभी तो पूरी लाइफ है तो क्या आज हमे Oyo Rooms बारे में पता चल पाता?

इसलिए दोस्तो यह सोचने का टाइम है अपनी लाइफ में सीरियस होने का टाइम एक बात समझ लो आपकी उम्र जो भी हो इससे फर्क नहीं पड़ता..फर्क तो इससे पड़ता है कि आपका नजरिया क्या है ? अभी नहीं तो कभी नहीं..
*उम्र के बहाना को ना कैसे करे??

- अपनी वर्तमान उम्र के बारे में सकारात्मक सोच रखे।यह सोचे "मै अभी भी युवा ही" यह न सोचे की "मै अब बूढ़ा हो चुका है" नए लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करते रहे ।ऐसा करेंगे तो आप में मानसिक उत्साह आ जाएगा और आप अधिक युवा दिखने लग जांगए।

- हिसाब लगाए की आपके पास कितना रचनात्मक समय बचा है। याद रखे, तीस साल के आदमी के पास अपने जीवन का 80% समय बचा हुआ है।और 50 साल के आदमी के पास अब भी 40% समय है शायद सर्वश्रेष्ठ समय तो अभी आना है। ज्यादातर लोग जितना सोचते है, लाइफ उससे ज्यादा लंबी होती है....

- फ्यूचर में वह काम करे जो आप करना चाहते हो ।यह सोचना छोड़ दे  मुझे यह काम सालो पहले स्टार्ट 🌟 कर देना चाहिए था।यह असफलता कि सोच है ।बल्कि यह सोचे कि मैं अभी आरंभ करने जा रहा हूं मुझे अपना बेस्ट देना है।



*जिस व्यक्ति के पास कल्पना नहीं है, उसके पास पख़ नहीं है*
Believe yourself and think..about I can do everything in the world..

दोस्तो प्लीज रिव्यू जरूर देना..
पढ़ने के लिए दिल से thanku।।।😍


Comments

Popular posts from this blog

जीवन एक युद्ध?

"सफलता तक पहुँचने के तीन रास्ते"

समय सही नही है!