"सफलता तक पहुँचने के तीन रास्ते"

आज हम सभी सफल बनना चाहते है हम सभी कामियाबी की ऊंचाइयों को छूना चाहते है, सपने भी बड़े बड़े है भीड़ से अलग निकलना चाहते है कुछ अलग करना चाहते है दुनिया को दिखाना चाहते है।ये दुनिया वालो देख लो पैदा तो गरीब हुआ हूं पर मरूँगा गरीब नही।अक्सर मैंने देखा है यहा तक की मैं खुद भी जब हम कभी कभी किसी चीज़ मैं बार बार असफल होते है तो हम सोच लेते है यह मेरे बस का नही दोस्तों जान लो यह attitude बिलकुल गलत है जितनी बार असफल होते हो उतनी बार एक नया जोश लाओ कुछ करने का वक़्त और परिस्तिथियो को दोष देना बंद करो की अभी time नही है, दोस्तों एक बात जान लो टाइम कभी आता नही उसे बनना पड़ता है तो देर किस बात की हो जाओ तैयार  यह सोचना बंद करो की आप गरीब घर मै पैदा हुए हो, धीरू भाई अमाबनी, बिल ग्रेट्स, स्टीव जॉब्स, मार्क जुकरबर्ग, सभी गरीब ही थे पर आज उनके उनकी सोच ने अमीर बना दिया।
दोस्तों आज की इस पोस्ट "सफलता तक पहुँचने के तीन रास्ते" के बारे मैं बताने जा रहा हु आशा करता हु आप इसे पूरा पढंगये:-

1】सफलता की बाते सोचे, असफलता की बाते न सोचें।नौकरी, घर मे, असफलता की जगह सफलता के बारे मे सोचे।जब आपके सामने कोई कठिन परिस्थति आये, तो सोचे "मैं जीत जाऊँगा" और यह न सोचें शायद मैं हार जाऊँगा।जब आप किसी से प्रतियोगता करे , तो सोचे मैं सर्वश्रेष्ठ हूं, यह न सोचें कि आप जितने योग्य नही है।जब अवसर नज़र तो सोचे "मैं यह कर सकता हूँ" यह न सोचें कि मैं इसे नही कर सकता ।अपनी चिन्तन प्रक्रिया पर इस विचार को हावी हो जाने दे "मैं सफल होकर दिखाऊंगा"।सफलता के बारे में सोचने से आपका दिमाग ऐसी योजना बना लेता जिससे आपको सफलता मिलती है।

2】 अपने आपको बार बार याद दिलाये की आप जितना समझते है, आप उसे कही बेहतर है। सफल लोग superman नही होते।सफलता के लिए super intellect का होना जरुरी नही है।न ही सफलता के लिये किसी जादुई शक्ति या रहस्यमी चीज़ की जरुरत होती है।सफलता का किस्मत से कोई लेना देना नही है।सफल लोग साधारण आप जैसे ही होते है।पर ऐसे लोग होते है जिन्हें अपने आप पर विस्वास है, अपने आप पर यकीन है वो मिसाल बन जाते है।कभी भी हा कभी भी, खुद को सस्ते में न बेचे।

3】बड़ी सोच मे विस्वास करे।आपकी सफलता का आकार कितना बड़ा होगा, यह आपके विस्वास के आकार से तय होगा।अगर आपके लक्ष्य छोटे होंगये तो आपकी उपलब्धियां भी छोटी होगयी।अगर आपके लक्ष्य बड़े होंगये तो आपकी सफलता भी बड़ी होगयी। एक बात कभी न भूले! बड़े विचार और बड़ी योजनाये अक्सर छोटे विचारो और छोटी योजनाओं से आसान होते है।।

आशा करता हु आपको पोस्ट अच्छा लगा होगा अच्छा लगे तो अपने सभी दोस्तों को शेयर करना न भूले।
अंतिम मै एहि कहना चाहूंगा कि आपको थकने वाला नही थाकाने वाला बनना है, अपनी असफलताओं को अपनी कमियों को उनसे बार बार लड़ो जितनी बार लडोगये उतनी बार कुछ नया action सिखने को मिलेगा लड़ते रहो, बढ़ते रहो मंज़िल बहुत पास है।।

Comments

Popular posts from this blog

जीवन एक युद्ध?

समय सही नही है!