"सफल बनना आसान है?? #आत्मचिंतन

आज हम सभी सफल बनना चाहते है, सब चाहते है कि हमारे पास अच्छी गाडी हो , पैसा हो, घर हो वह सब कुछ जो हम चाहते है, पर अगर में आपसे पुछू की आप मैं से कितने है जो इस सफलता का स्वाद चखना चाहते है, शायाद ही कोई हो जो मना कर दे पर जब मेहनत करने की बारी आती है तो अक्सर हम पीछे क्यों रह जाते है, दोस्तों आज का मेरा यह blog "सफल बनना आसान है" इससे तालुकात रखता है दोस्तों में अपने हर पोस्ट 1हफ्ते के मेहनत करने के बाद उस चीज़ के बारे में जानने और survey करने के बाद ही ही उसे लिख पाता हूँ आप सबके के लिए तो आशा करता हु की आप इसे पढंगये:-

सफलता यानी बहुत सी अद्भुत और अच्छी चीज़े, सफलता का मतलब है अमीर- शानदार घर, मजेदार छुट्टिया, यात्रा, नयी चीज़े, आर्थिक सुरक्षा,अपने बचो को ज्यादा से ज्यादा खुशहाली देना।
सफलता का मतलब है प्रंशसा का पात्र बनना, लीडर बनना, अपने बिज़नेस और समाजिक जीवन में प्रतिष्ठा पाना।
सफलता का मतलब है आजादी- चिंताओं, डर, और असफलता से आजादी ।।

सफलता का मतलब है जीतना।।
हर व्यक्ति सफलता चाहता है।हर इंसान चाहता है उसे life का हर सुख मिले।कोई भी घिसट-घिसटकर औसत जिन्दगी नही जीना चाहता है, कोई भी second class नही दिखना चाहता या इस तरह का जीवन नही गुज़ारना चाहता।
इसके लिए आपको "आत्मचिंतन" करना होंगा, विस्वास करे सचमुच विस्वास करे की आप पहाड़ हिला सकते है और आप वाकई ऐसा कर सकते है।अधिकतर लोगो को यह विस्वास ही नही होता की उनमे पहाड़ हिलाने की हिम्मत है, इसका परिणाम यह होता है कि वह ऐसा कभी नही कर पाते।
किसी मौके पर आपने शायद किसी को यह कहते सुना होगा, "यह सोचना बकवास है कि आप किसी पहाड़ को यह कहकर हिला सकते है, पहाड़, मेरे रास्ते से हट जाओ।" यह अस्वभ है।

जो लोग इस तरह से सोचते है उन्होंने आस्था और इक्छा के अंतर को ठीक से नही समझा है।यह सच है केवल सोचने भर से आप पहाड़ नही हिला सकते हो, केवल सोचने से आदमी leader नही बन जाता। परंतु अगर आप में विस्वास हो तो आप पहाड़ हिला सकते हो, तो इस विस्वास के सहारे आप सफलता हाशिल क्र सकते हो।।
विस्वास की शक्ति के बारे में कुछ भी जादुई नही है।
विस्व्वास इस तरह काम करता है।"मुझे यह विस्वास है कि में यह क्र सकता हु,"वाला राव्या हमें वह शक्ति , योग्यता, और ऊर्जा देता है जिसके सहारे हम वह कर पाते है।जब आपको यकीन होता है कि आप कोई काम कर सकते हो, तो आपको अपने आप पता चल जाता है कि इसे कैसे किया जाता है।
हर दिन देश भर में युवा लोग आप सभी नयी नयी jobs सुरू कर रहे है, आप सभी चाहते है कि किसी आप सफलता की चोटी पर जा प्याञ्ञे।परंतु इनमे से ज्यादातर लोगों को यह विस्वास ही नही हो पाता की वह सफल बन सकते है।और इसी कारण आप चोटी पर नही पहुच पाते।अगर आप मान लेते है कि चोटी पर पहुचना मुश्किल है, तो आप उन सीढियो को  नही ढूढ प्यानगये जिनके सहारे आप चोटी पर पहुच सकते हो।

परंतु इनमे से कुछ लोगो को विस्व्वास होगा की वह सफल बन सकते है।वे अपने काम के प्रति "मैं चोटी पर पहुच के दिखाऊंगा' वाला रवैया रखते है।और क्योंकि उनमें जबर्दस्त विस्वास होता है इसलये वे चोटी पर पहुच पाते है-और ऐसा मुश्किल नही है-यह लोगो अपने seniors, जूनियर्स, सफल लोगो के व्यवहार को ध्यान से देखते है।वे सीखते है कि सफल लोग किस तरह समसयाओ को solve करते हैऔर decision लेते है।।
जिस आदमी को विस्वास होता है कि वह काम कर लेगा, उसे हमेशा उस काम को करने का तरीका सूझ जाता है।।
विस्व्वास , दृढ़ विश्वास मष्तिक को प्रेरित करता है वह लक्ष्य को प्रापत करने के तरीके साधन और उपाये खोजे।और अगर आप यकीन कर ले की आप सफल हो सकते है तो इससे दूसरे भी आप पर विस्व्वास करने लगते है।।
कोई भी व्यक्ति वैसा ही होता है, जैसे उसके विचार होते है। बड़ी बातो में यकीन करें ।अपने सफ्लत्वके अभियान की सुरूआत इस सच्चे , साजिन्दे विस्व्वास से करे की आप सफल हो सकते ।अगर आपको यकीन है कि आप महान बन सकते हो तो आप सचमुच महान बन जायोग्ये।।अपने आप पर विस्व्वास करो आप सब कुछ क्र सकते हो।।
जीत के बारे में सोचे और सफल हो जाए।


"आप लगभग हर उस चीज़ मैं सफल हो सकते हो , जिसके लिए आपके अंदर असीम उत्साह है।।"

हो जाओ तैयार एक नए कल के लिए…........


अच्छा लगये post तो जरूर शेयर करे।।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

जीवन एक युद्ध?

"सफलता तक पहुँचने के तीन रास्ते"

समय सही नही है!