"टूटता सपना"

"सपने देखना अपराध नही है, पर उन सपनो को पूरा न करना ही सबसे बड़ा अपराध है"!
आखिर ही पूरे संसार में ऎसा कोई व्यक्ति होगा जो सपने न देखता होगा पर जब उन सपनो को पूरा करने की बारी आती है तो हम पीछे क्यों हट जाते है। क्या हमारे सपने बड़े थे, या हम उनको पूरा करने के लिए छोटे थे, या हमारे सामर्थ नही था, यही सभी बहाने है अपने सपनो को पूरा न करने के..मै आशा करता हु की मेरे इस post "टूटता सपना" को आप पूरा पढंगये:-

अगर मैं आपसे सभी से पुछू की आप मै से सपने कोन-कौन नही देखता तो शायद ही कोई 1% हो जो सपने न देखता हो।सबके अपने सपने होते है, हर कोई कामयाब बनाना चाहता है,बस फर्क केवल इतना होता है कोई बंद आँखों से सपने देखकर खुश हो जाता है और उन्हें सच मान लेता है,और वही दूसरी और कुछ लोग खुली आँखों से न केवल उन सपनो को देखता है बल्कि उनको पूरा करने का भरसक प्रयास भी करता है।जहाँ पहला व्यक्ति बंद आँखों से सपने देखकर चैन की नींद सोता है वही दूसरा व्यक्ति को उसके सपने चैन की नींद से सोने नही देता है।यह सबसे बड़ा फर्क है सपनो के पूरा होने और ना होने मे? अब आपको देखना है आप किया बनना चाहते हो??

बच्चा 5 साल की उम्र से ही सपने देखना सुरु कर देता है पर जैसे जैसे वह बड़ा होता है समय के साथ साथ उसके सपने भी बदलते जाते है, और एक समय ऐसा आता है कि जब हमारा आत्मविस्वास टूट जाता है और हम कहते है कि यार, बस बहुत हो गया जो में हु और जिस में हु दोनों में ही खुश हूं यह सब वह नही बोल रहा उसका टुटा हुआ आत्मविस्वास बोल रहा है।यही सवाल आप अपने आप से पूछए की आप सही में खुश है, जवाब आपको खुद मिल जयेगा मिल जाए तो मुझे भी बता देना??

आप मैं से ऐसे कितने सारे होंगये जो सपने देखते होंगये की मुझे I. A. S, वकील, डॉक्टर, इंजीनियर, you tuber, blogger, actor, करोड़पति भी बनना है, mutual फंड्स मैं पैसे लगाने है, भाई बहन की शादी, mom डैड को विदेश घुमाना है ऐसे ही न जाने बहुत से सपने और मैं जानता हूं  आप मैं से बहुत सारे उन सपनो को पूरा करने की कोशिस भी करते है।पर इन सपनों को वही पूरा कर पाते है जिनमे गजब का आत्मविस्वास जोश होता है उनके आगये यक्ति बड़ा और सपने छोटे पड़ जाते है..

चलिये एक उदाहरण देखते है..मुझे you tuber बनना है , हम self studies करते है, video editing भी सीखते है, अच्छा cameरा, online video देखते है, how तो become you tuber? न जाने ऐसे ही कितने सारे कोशिस पर जब वीडियो बनाने उन्हें पोस्ट करने की बारी आती है तो 100 तरह के सवाल दिम्मग मै आते है यार कहि नही चली वीडियो तो, लोगों को पसंद नही आया तो , हम मैं एक जो सबसे बड़ी विमारी जो जो होती है वह है की हम काम को को start करने से पहले ही बहुत कुछ सोच लेते है जो की हमारे सपने को पूरा होने से पहले ही मार देता है..
आपने तो try ही नही किया तो असफल का सवाल ही नही उठता है। इसलये एक बार जो सोच लिया वह सोच लिया मुझे मुझे यह करना है तो करना है ।लगा तो अपना 100% effort, खान sir एक बड़ा statement है न अगर तुम "किसी चीज़ को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने मैं लग जाती है।"

जिस काम मै मुसीबते ना आये, जिसमे ठोकर ना खाओ, उस काम को करने मै मज़ा नही आता क्योंकि आपको भी पता है कि बैठे बिठाये कुछ नही मिलने वाला, बहार निकलना होगा, धुप मैं अपने आपको तपाना होगा..
जो सपने आपने देखे यह देखो उस सपने के कितने नज़दीक हो आप..क्यों आज हम थोड़ा सा ही सफल होते अपने सपनों से दूर हो जाते है, आज वह सपने खा गए जो हमने school, college time में देखे थे, की singer, डांसर, debater, artist, writer, और भी न कितने ऐसे passion जिन्हें हम न जाने भूल गए है, दोस्तों समय आ गया है उन सपनो के बारे मैं सोचने का उन्हें पूरा करने का, पूरी दुनिया को दिखाने का की हम सब कुछ क्र सकते है, अपने वाले भावी पीढ़ी को बताने का की आपने अपना सपना पूरा किया।।
तो लग जाओ देर किस बात की..
कुछ लोग कहते है हम कोशिस तो बहुत करते है, पर सफल नही होते, मन से कोसिस तो करके देखो सफल नही हुए तो कहना"


"अच्छा लगये पोस्ट तो जरूर शेयर करे"

Comments

Popular posts from this blog

जीवन एक युद्ध?

"सफलता तक पहुँचने के तीन रास्ते"

समय सही नही है!